Saturday, July 27, 2024
Home Daily Diary News भारतीय अर्थव्यवस्था को $5 ट्रिलियन का लक्ष्य हासिल करने में योगदान देगा...

भारतीय अर्थव्यवस्था को $5 ट्रिलियन का लक्ष्य हासिल करने में योगदान देगा माही

नई दिल्ली : भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था तक पहुंचने में सक्षम बनाने के लिए, अभी तक कम प्रतिनिधित्व वाली महिला कार्यबल को भी इस काम में शामिल करने की आवश्यकता होगी। विशेष रूप से रियल एस्टेट और निर्माण क्षेत्र के विकास में महिलाएं उल्लेखनीय योगदान दे सकती हैं। शुक्रवार को आयोजित नारेडको की दूसरी नारेडको माही समिट में इस बारे में विस्तार से चर्चा की गई। जेजेएल और नारेडको माही द्वारा बनाई गई एक संयुक्त रिपोर्ट भी 3 मार्च को दूसरे नारेडको माही कन्वेंशन में जारी की गई। रिपोर्ट यह भी बताती है कि रियल एस्टेट में महिलाओं की भागीदारी पुरुषों के 50 मिलियन के मुकाबले सिर्फ 7 मिलियन होने का अनुमान है। इसके साथ ही कंपनियों में प्रमुख पदों पर उनके वेतन में भी 15% तक की वेतन असमानता है।

इसके अतिरिक्त, रिपोर्ट में बताया गया है कि केवल 2% महिलाएं निर्माण कंपनियों में नेतृत्व की भूमिका निभाती हैं, जिसे संबोधित करने की आवश्यकता है। नारेडको माही और जेएलएल द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट से पता चलता है कि भारत में कार्यबल में शामिल 67% पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या 33% है। रोजगार योग्य पुरुष 52.8% रोजगार योग्य महिलाएं हैं। रोजगार अनुपात 2021 में 46.2% से बढ़कर 2022 में 50.3% हो गया है।

डॉ. रघुवंशी ने अपनी शुरुआती प्रतिक्रिया में कहा कि रियल एस्टेट में लैंगिक एकीकरण भारत में रियल एस्टेट क्षेत्र के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा, जिसमें महिला कर्मचारियों के योगदान को समान रूप से मान्यता दी जाएगी। उन्होंने यह भी महसूस किया कि निर्माण में संपूर्णता प्राप्त करने के लिए रियल एस्टेट में कुशल कार्यबल महत्वपूर्ण है।

दूसरा नारेडको माही कन्वेंशन 3 मार्च, 2023 को शुरू हुआ और वॉटर वे टू गो – जल बचाओ कल बचाओ, ग्रीन बिल्डिंग एंड सस्टेनेबिलिटी, और वायरनेट वर्ल्ड के साथ साझेदारी में भारतीय स्टार्टअप्स के स्केल और ग्रोथ जैसे विषयों पर पैनल चर्चा हुई।

समिट की शुरुआत नारेडको माही की संस्थापक सदस्य और प्रेसिडेंट डॉ.अनंत एस. रघुवंशी के स्वागत भाषण से हुई। नारेडको के अध्यक्ष श्री राजन बंदेलकर ने भी एक संबोधन किया, जिन्होंने आधुनिक तकनीकों के एकीकरण के साथ अतीत और भविष्य की रियल एस्टेट प्रक्रियाओं के बीच संबंध स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित किया।

इस अवसर पर उपस्थित नारेडको के अध्यक्ष श्री बंदेलकर का मानना था कि यह धारणा कि रियल एस्टेट एक पुरुष-प्रधान उद्योग बना हुआ है, समाप्त होना चाहिए, जो कि संभव होगा यदि महिला कार्य भागीदारी को प्रोत्साहित किया जाए।

नारेडको के डायरेक्टर जनरल श्री आलोक गुप्ता, और नारेडको की डिप्टी डायरेक्टर जनरल सुश्री प्रीति सिंह भी उपस्थित थी, और समिट का फोकस समाज के हर वर्ग के लिए एसेट्स का निर्माण करना था ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तहत सरकार की प्रतिबद्धता पूरा हो गया है, और इस क्षेत्र के अन्य हितधारक भारत के निर्माण की स्थिति में जीत का आनंद लेते हैं।

वाटर वे टू गो-जल बचाओ कल बचाओ पर पैनल चर्चा में प्रत्येक परियोजना में सर्वोत्तम उपलब्ध आधुनिक तकनीकों के साथ जल उपचार पर गहनता से ध्यान केंद्रित किया गया, जहां निर्माण गतिविधियाँ बढ़ रही हैं और भविष्य में आने का प्रस्ताव है। प्रतिभागियों में भारतीय प्लंबिंग एसोसिएशन के प्रेसिडेंट श्री गुरमीत सिंह अरोड़ा शामिल थे, जिन्होंने इस बात पर जोर दिया कि निर्माण परियोजनाओं में हितधारकों को पानी की चोरी को रोकने के लिए पानी की प्रत्येक बूंद को बचाने और उपचार करने का संकल्प लेना चाहिए।

टाटा रियल्टी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्री संजय दत्त, जिन्होंने सेशन में भी भाग लिया, ने बताया कि उनकी रियल एस्टेट और बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स “जल बचाओ कल बचाओ” (पानी बचाओ, कल बचाओ)” के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जल निकायों और उनके स्रोतों का सम्मान और संरक्षण करती हैं।

“स्पैशियल इकोलॉजी ऑफ वॉटर” की लेखिका सुश्री मेघल आर्य ने भी जल निकायों के सम्मान और सम्मान और उनके संरक्षण के महत्व पर जोर दिया, ताकि इन गुणों में जल प्रवाह बना रहे।

एसएसपीएल समूह की प्रबंध निदेशक सुश्री स्मिता पटेल और ऊर्जा बिल्डिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की निदेशक सुश्री शीतल बिलकर, ने समान रूप से पानी को बचाने की आवश्यकता पर जोर दिया और पानी की प्रत्येक बूंद को कीमती मानने का आह्वान किया, क्योंकि यह हमारे अस्तित्व के लिए आवश्यक है।

इसी तरह, ग्रीन बिल्डिंग और सस्टेनेबिलिटी पर एक और पैनल चर्चा आयोजित की गई, जिसमें न केवल पर्यावरण को संरक्षित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया, बल्कि भविष्य के लिए रियल एस्टेट और निर्माण परियोजनाओं में इसकी स्थिरता सुनिश्चित करने पर भी ध्यान दिया गया। इस सत्र में केनेस्ट अलफॉर्म के चेयरमैन श्री नितिन मित्तल, द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (टेरी) की एसोसिएट डायरेक्टर सुश्री शबनम बस्सी, व्हाई वेस्ट वेडनेसडेज फाउंडेशन की संस्थापक डॉ. रूबी मखीजा, डॉ. सुनीता पुरुषोत्तम, हेड, सस्टेनेबिलिटी, महिंद्रा लाइफस्पेसेज डेवलपर्स लिमिटेड और सुश्री उमित भाटिया, डायरेक्टर, सस्टेनेबिलिटी स्ट्रैटेजी, वेस्ट एशिया, जेएलएल आदि प्रमुख प्रतिभागी शामिल हुए।

इसके अतिरिक्त, वायरनेट वर्ल्ड के साथ साझेदारी में उद्यमशीलता मानसिकता के पैमाने और भारतीय स्टार्टअप्स के विकास पर गहन विचार-विमर्श किया गया, जिसके दौरान नारेडको माही और वायरनेट वर्ल्ड के बीच एक समझौता ज्ञापन की घोषणा की गई। नारेडको की संस्थापक सदस्य और वाइस प्रेसिडेंट (नॉर्थ) सुश्री खैर यूएलएल निसा शेख ने इस पैनल के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पैनल ने देश में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने और रियल एस्टेट उद्योग में स्टार्टअप्स के विकास का समर्थन करने वाले इकोसिसस्टम को प्रोत्साहित करने के तरीकों पर चर्चा की गई।

ज्ञापन की एक प्रमुख विशेषता ने सुझाव दिया कि वायरनेट वर्ल्ड पूरे रियल एस्टेट उद्योग को अपनी कई आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कुशल जनशक्ति प्रदान करेगा, यह सुनिश्चित करेगा कि निर्माण और रियल एस्टेट के लिए आवश्यक मानव संसाधन उपलब्ध हों।

अंत में, समिट का एक प्रमुख आकर्षण “भारत के तालाब आदमी”, श्री रामवीर तंवर और श्रीमती सम्पत देवी, संस्थापक, गुलाबी गैंग, की उपस्थिति थी। श्री तंवर ने दिल्ली एनसीआर के भीतर विलुप्त हो रहे तालाबों को पुनर्जीवित करने की अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की, जबकि श्रीमती सम्पत देवी अपने गुलाबी गिरोह के योगदान पर चर्चा करने के लिए नारेडको के उप निदेशक और उसके संस्थापक सदस्यों के साथ बातचीत की।

RELATED ARTICLES

भारत में महिलाओं और युवाओं को सशक्त बनाने की कीओ ग्रीन एनर्जी की नई पहल

नई दिल्ली में कीओ ग्रीन एनर्जी, उत्तरांचल क्लब ट्रस्ट के सहयोग से, भारत भर में ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में महिलाओं और युवाओं...

आरजेएस पीबीएच ने अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस पर भारत -वंदन और वसुधैव कुटुम्बकम् कार्यक्रम आयोजित किया

नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस 30 जुलाई के मद्देनजर 25 जुलाई को राम जानकी संस्थान पॉजिटिव ब्रॉडकास्टिंग हाउस, आरजेएस पीबीएच ने संस्थापक उदय मन्ना के संयोजन...

गायन , कविता-पाठ और हास्य योग से भरपूर मनाया गया आरजेएस का 10वां स्थापना दिवस

नई दिल्ली में 24 जुलाई को आरजेएस का स्थापना दिवस दिल्ली स्थित दीदेवार जीवन ज्योति, पटेल नगर में सकारात्मक भारत-उदय वैश्विक दिवस के रुप में...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

भारत में महिलाओं और युवाओं को सशक्त बनाने की कीओ ग्रीन एनर्जी की नई पहल

नई दिल्ली में कीओ ग्रीन एनर्जी, उत्तरांचल क्लब ट्रस्ट के सहयोग से, भारत भर में ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में महिलाओं और युवाओं...

आरजेएस पीबीएच ने अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस पर भारत -वंदन और वसुधैव कुटुम्बकम् कार्यक्रम आयोजित किया

नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस 30 जुलाई के मद्देनजर 25 जुलाई को राम जानकी संस्थान पॉजिटिव ब्रॉडकास्टिंग हाउस, आरजेएस पीबीएच ने संस्थापक उदय मन्ना के संयोजन...

गायन , कविता-पाठ और हास्य योग से भरपूर मनाया गया आरजेएस का 10वां स्थापना दिवस

नई दिल्ली में 24 जुलाई को आरजेएस का स्थापना दिवस दिल्ली स्थित दीदेवार जीवन ज्योति, पटेल नगर में सकारात्मक भारत-उदय वैश्विक दिवस के रुप में...

बिहार को टूरिज्म हब बनाने का बड़ा प्लान, वित्त मंत्री ने बजट भाषण में किया ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में बिहार को बड़ी सौगात दी है. रोड-इंफ्रा के लिए 26 हजार करोड़ के पैकेज का...

Recent Comments