Wednesday, September 18, 2024
Home Daily Diary News पीएसएआईआईएफ के सहयोग से विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2024 पर 260वां आरजेएस...

पीएसएआईआईएफ के सहयोग से विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2024 पर 260वां आरजेएस पीबीएच वेबिनार

नई दिल्ली। राम-जानकी संस्थान पाॅजिटिव ब्राॅडकास्टिंग हाउस (आरजेएस पीबीएच) द्वारा पीएसएआईआईएफ के सहयोग से “रोगी सुरक्षा के लिए निदान में सुधार” विषय पर वेबिनार 15 सितंबर 2024 को
आयोजित किया गया, जिसमें चिकित्सा प्रणाली की विश्वसनीयता, आयुर्वेद में फार्माकोविजिलेंस की भूमिका और रोगी सुरक्षा पहलों के महत्व पर चर्चा की गई। प्रतिभागियों ने आधुनिक नैदानिक(रोगों का निदान)​​उपकरणों के साथ पारंपरिक चिकित्सा के एकीकरण, रोगी सुरक्षा पर एआई के संभावित प्रभाव और सहयोगी अनुसंधान की आवश्यकता पर भी चर्चा की गई। ओपन हाउस सेशन में एक समाधान योजना के कार्यान्वयन, प्रतिबद्धता के महत्व और स्वास्थ्य क्षमताओं के एकीकरण और आयुष पर जानकारी प्रदान करने के लिए प्रकाशन के हर संस्करण में एक पृष्ठ की आवश्यकता पर चर्चा के साथ समाप्त हुई।

आरजेएस पीबीएच संस्थापक व राष्ट्रीय संयोजक उदय मन्ना ने कहा कि आरजेएस पीबीएच ऑब्जर्वर दीप माथुर सकारात्मकता फैलाने और इसका महत्व बताने के लिए रविवार 29 सितंबर को सुबह 11 बजे संस्कार भारती, आईटीओ,दिल्ली में एक सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित करेंगे।
वेबिनार के सह-आयोजक पीएसएआईआईएफ के उपाध्यक्ष प्रफुल्ल डी शेठ
ने अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने सार्वजनिक और निजी अस्पतालों में कदाचार के मुद्दे पर चर्चा की, जहाँ अनावश्यक जाँच और प्रक्रियाओं के ज़रिए मरीजों का शोषण किया जाता है। उन्होंने 2014 में भारत के पूर्व स्वास्थ्य सचिव द्वारा गठित एक समिति का भी उल्लेख किया, जिसने डॉक्टरों और डायग्नोस्टिक सेंटरों के बीच सांठगांठ को उजागर किया। प्रफुल्ल ने इस बात पर ज़ोर दिया कि चिकित्सा प्रणाली की विश्वसनीयता सही निदान पर निर्भर करती है और मरीजों को इन प्रथाओं के कारण पीड़ित नहीं होना चाहिए। उन्होंने नाड़ी परीक्षा के अपने व्यक्तिगत अनुभव को भी साझा किया, जो एक पारंपरिक नैदानिक उपकरण है, जिसे अब आयुर्वेदिक संस्थानों में नहीं पढ़ाया जाता है। आयुर्वेद में फार्माकोविजिलेंस और नए कार्यक्रम प्रफुल्ल ने आयुर्वेद में फार्माकोविजिलेंस के महत्व पर चर्चा की, जागरूकता कार्यक्रमों की आवश्यकता और नैदानिक उपकरणों में एआई की संभावित भूमिका का उल्लेख किया। उन्होंने साइड इफेक्ट रिपोर्टिंग के लिए आयुष मंत्रालय के नए कार्यक्रम और अधिक डेटा की आवश्यकता से परिचय कराया।
अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता नीति विशेषज्ञ और कंज्यूमर ऑनलाइन फाउंडेशन के संस्थापक प्रो.बिजाॅन कुमार मिश्रा ने सेशन की अध्यक्षता और संचालन किया । उन्होंने सबके लिए स्वास्थ्य की कोशिश करने वालों के साथ खड़े होने के लिए जनता का आह्वान किया। उन्होंने अपने चालीस सालों के अनुभव में स्वास्थ्य की चुनौतियों के समाधान प्रस्तुत किए।
वहीं हैल्दी यूं फाउंडेशन की चेयर पर्सन बीना जैन ने धन्यवाद ज्ञापित किया और विशेषज्ञों का ध्यान कुछ उपयुक्त बिंदुओं पर दिलाया। डा.डी आर राय, सुरजीत सिंह दीदेवार,डा मुन्नी‌कुमारी,स्वीटी पाॅल,आरएस कुशवाहा,डा.पी रामाराव, डा.ओमप्रकाश झुनझुनवाला सुदीप साहू, इसहाक खान,कुलदीप राय, सत्येंद्र -सुमन त्यागी ,एनके जैन,एम भाष्करन ,डा.एल डी पटेल निरंजन राम प्राध एचजीएमएस प्रमिल तिवारी आदि ओपन हाउस सेशन में शामिल हुए।

क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया में नाभ के सीईओ डॉ. अतुल मोहन कोचर ने वेबिनार में मुख्य वक्तव्य देते हुए बताया कि एनएबीएच मान्यता और प्रमाणन कार्यक्रमों के माध्यम से रोगी सुरक्षा पहलों को बढ़ावा देना जारी रखेंगे।
एनएबीएच रोगी सुरक्षा को बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और रोगियों के बीच संचार में सुधार पर ध्यान केंद्रित करेगा।डॉ. अतुल ने दवा की त्रुटियों के मुद्दे और अनपेक्षित नुकसान को रोकने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला, और आधुनिक चिकित्सा को आयुष की अच्छाई के साथ एकीकृत करने के महत्व पर जोर दिया, जिससे उपचार के लिए अधिक व्यक्तिगत और सटीक दृष्टिकोण को बढ़ावा मिले। उन्होंने चिकित्सा सहयोगियों से चिकित्सा की खोई हुई कला पर फिर से विचार करने और प्रभावी निदान, सहभागी देखभाल, प्रभावी संचार और आहार और रोकथाम के माध्यम से समग्र कल्याण के माध्यम से रोगी सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया।

मुख्य अतिथि प्रोफेसर वैद्य रबिनारायण आचार्य, महानिदेशक,
सीसीआरएएस,आयुष मंत्रालय ने कहा कि विभिन्न राज्यों में सीसीआरएएस अनुसंधान केंद्रों में प्रकृति मूल्यांकन कार्यक्रम को लागू करेंगे।
डॉ. आचार्य पारंपरिक निदान विधियों को आधुनिक निदान उपकरणों के साथ सहसंबंधित करने के लिए बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के साथ सहयोग करेंगे।
आयुष मंत्रालय पारंपरिक दवाओं के भ्रामक विज्ञापनों के खिलाफ विनियमन और प्रवर्तन को मजबूत करेगा।
डॉ. आचार्य अवेयर कंज्यूमर पत्रिका में एक समर्पित पृष्ठ के लिए आयुर्वेदिक प्रथाओं और उपचारों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे
• डॉ. आचार्य आधुनिक और पारंपरिक प्रणालियों को मिलाकर एकीकृत चिकित्सा दृष्टिकोण पर शोध जारी रखेंगे। आयुर्वेद, आधुनिक चिकित्सा और रोगी सुरक्षा
प्रोफेसर ने आयुर्वेद, एक प्राचीन भारतीय चिकित्सा पद्धति के महत्व पर चर्चा की, जिसमें ब्रह्मांड, समाज और दैनिक स्वस्थ दिनचर्या का सम्मान करने के इसके समय-परीक्षणित सिद्धांतों पर जोर दिया गया। उन्होंने रोगी सुरक्षा में सुधार, उपचार प्रोटोकॉल को कम करने और स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए मान्यता सुनिश्चित करने के लिए पारंपरिक चिकित्सा को आधुनिक नैदानिक उपकरणों के साथ एकीकृत करने वाले सहयोगी अनुसंधान की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। प्रो. आचार्य ने रोगी सुरक्षा पर एआई के संभावित प्रभाव और व्यक्तिगत उपचार के लिए व्यक्तिगत रोगी विशेषताओं और इतिहास पर विचार करने के महत्व पर ध्यान दिया। उन्होंने वृद्धावस्था देखभाल के लिए आयुर्वेदिक उपचारों की क्षमता और सहयोगी अनुसंधान के माध्यम से एकीकृत निदान की आवश्यकता पर भी चर्चा की।
प्रोफेसर आचार्य ने आयुर्वेद, सिद्ध और यूनानी दवाओं के लिए राष्ट्रीय फार्माकोविजिलेंस कार्यक्रम की व्याख्या करते हुए जवाब दिया, जिसने 2018 में अपनी स्थापना के बाद से हजारों भ्रामक विज्ञापनों की सूचना दी है। प्रोफेसर ने यह भी उल्लेख किया कि कार्यक्रम ने कोविड अवधि के दौरान भ्रामक विज्ञापनों में कमी देखी है। हालांकि, अनिल का स्वास्थ्य सेवा की गुणवत्ता और मानक पर एक अलग दृष्टिकोण था।

• डॉ. मौ.अलीमुद्दीन यूनानी चिकित्सकों को फार्माकोविजिलेंस और प्रतिकूल दवा प्रतिक्रिया रिपोर्टिंग के बारे में जागरूक करना जारी रखेंगे।

• रोगी सुरक्षा और पहुंच पहल राज्यों में नैदानिक ​​स्थापना अधिनियम के कार्यान्वयन की वकालत करेगी।

• वीरेंद्र बहादुर सिंह सरकारी अस्पतालों में नैदानिक ​​सुविधाओं में सुधार के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी की खोज करेंगे।
• डॉ. सुरेश मरीज़ों की सुरक्षा में सुधार के लिए बाज़ार में अनावश्यक दवाओं की संख्या को कम करने पर काम करेंगे।

• डॉ. अनिल जोशी व्यापक स्वास्थ्य सेवा गुणवत्ता सुधार के लिए क्लिनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के तहत न्यूनतम मानकों के कार्यान्वयन की वकालत करेंगे।
• उपभोक्ता समूह क्लिनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के तहत निर्धारित स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए न्यूनतम मानकों के कार्यान्वयन की मांग करेंगे।

डॉ. मोहम्मद ने यूनानी चिकित्सा में निदान के पारंपरिक तरीकों पर चर्चा की, नाड़ी परीक्षण (नाड़ीपरीक्षा) के महत्व और साक्ष्य-आधारित निदान की आवश्यकता पर जोर दिया। चिकित्सा पद्धतियों में सुरक्षा और गुणवत्ता के महत्व पर भी प्रो. जिनपे, बिस्वासकार्टेस और एस्पतालवा ने चर्चा की। वीरेंद्र और डॉ. कराई ने निदान में प्रयोगशालाओं की भूमिका पर अपने विचार साझा किए, डॉ. डी आर राय ने उपचार से पहले उचित निदान की आवश्यकता और प्रयोगशाला परिणामों में प्रामाणिकता के महत्व पर जोर दिया। डॉ.राय ने संतुलित दृष्टिकोण की आवश्यकता पर भी जोर दिया, न कि केवल डॉक्टरों को दोष देने और चिकित्सा पद्धतियों में अन्य एजेंसियों की भूमिका पर बल्कि
स्वास्थ्य सेवा में विश्वास, संचार और जवाबदेही
और चिकित्सा दृष्टिकोण की परवाह किए बिना रोगियों और डॉक्टरों के बीच विश्वास के महत्व के पर संबोधन दिया। डॉक्टरों ने प्रभावी संचार की आवश्यकता और सटीक प्रयोगशाला परिणाम सुनिश्चित करने में तकनीकी कर्मचारियों और अभिकर्मकों की भूमिका पर जोर दिया। चिकित्सा लापरवाही और जवाबदेही की आवश्यकता के मुद्दे पर भी चर्चा हुई। बातचीत में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को विनियमित करने में सरकार की भूमिका और 1 अप्रैल, 2024 से वैकल्पिक चिकित्सा प्रणालियों के लिए बीमा कवरेज की शुरूआत पर भी चर्चा हुई।
स्वास्थ्य सेवा असमानताएँ, विनियमन और न्यूनतम मानक
सुरेश सरावडेकर ने स्वास्थ्य सेवा के आर्थिक पहलू, विशेष रूप से बाजार में उपलब्ध दवाओं की संख्या और आवश्यक दवा सूची में शामिल दवाओं के बीच असमानता के बारे में चिंता व्यक्त की। उन्होंने पारंपरिक चिकित्सा विज्ञापनों के विनियमन के बारे में भी सवाल उठाए, जो उनका मानना है कि रोगी सुरक्षा को प्रभावित करता है।
श्री अनिल जौहरी ने विश्वस्तरीय मानकों पर पूरी तरह निर्भर रहने के बजाय न्यूनतम स्वास्थ्य सेवा मानकों को लागू करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने सुझाव दिया कि क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट एक समाधान हो सकता है, लेकिन ध्यान दिया कि इसे अभी अस्पतालों के लिए अधिसूचित किया जाना है। प्रोफेसर बिजाॅन मिश्रा ने सहमति व्यक्त की, कार्यान्वयन के लिए रोगी समूहों द्वारा अपनी आवाज़ उठाने और सार्वजनिक समर्थन की आवश्यकता के महत्व पर प्रकाश डाला। प्रोफेसर ने सरकारी समितियों में पारदर्शिता की कमी और अपनी रिपोर्ट सार्वजनिक करने में विफलता की भी आलोचना की, उन्होंने सुझाव दिया कि नागरिकों को बदलाव की मांग में अधिक मुखर होने की आवश्यकता है।
समाधान योजना कार्यान्वयन और जवाबदेही चर्चा
बैठक में संभावित स्वास्थ्य सेवा या चिकित्सा सेवाओं से संबंधित समाधान योजना के कार्यान्वयन के बारे में चर्चा हुई। वीरेंद्र बहादुर सिंह ने डॉक्टरों की भागीदारी और सिस्टम में जवाबदेही और पारदर्शिता की आवश्यकता पर चर्चा की। उन्होंने सार्वजनिक-निजी भागीदारी की संभावना और ऑडिटिंग सिस्टम के महत्व पर भी बात की। बातचीत में सरकारी क्षेत्र, निजी क्लीनिक और बुनियादी ढांचे और उपकरणों की आवश्यकता के संदर्भ भी शामिल थे। हालाँकि, समाधान योजना या कार्यान्वयन विवरण की बारीकियों को ट्रांसक्रिप्ट में स्पष्ट रूप से रेखांकित नहीं किया गया था। आयुर्वेद, स्वास्थ्य और रोगी सुरक्षा चर्चा
बैठक में आयुर्वेद, एक पारंपरिक भारतीय चिकित्सा पद्धति के बारे में चर्चा हुई। मुख्य ध्यान आयुर्वेद के दो प्राथमिक उद्देश्यों पर था: एक व्यक्ति को स्वस्थ रखना और एक रोगी का इलाज करना। प्रतिभागियों ने एक व्यक्ति के स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए एक अच्छी तरह से योजनाबद्ध और परीक्षण किए गए प्रारूप के विकास पर चर्चा की। उन्होंने खुद को स्वस्थ रखने के साधन के रूप में हँसी चिकित्सा के उपयोग पर भी चर्चा की। रोगी सुरक्षा के लिए प्रारंभिक निदान और सही उपचार के महत्व पर जोर दिया गया। बातचीत चिकित्सा व्यवसायों के व्यावसायीकरण और रोगी सुरक्षा पर इसके प्रभाव पर चर्चा के साथ समाप्त हुई।
एकीकृत चिकित्सा, पारंपरिक चिकित्सा और सरकार की भूमिका
बैठक में एकीकृत चिकित्सा, पारंपरिक चिकित्सा और इन प्रथाओं को बढ़ावा देने में सरकार की भूमिका सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई। डॉ. वीरेंद्र ने समग्र उपचार के लाभों और आधुनिक चिकित्सा में जीवनशैली में संशोधन के महत्व पर चर्चा की। प्रो. ने एकीकृत चिकित्सा के लिए भारत सरकार द्वारा उनके नामांकन और पारंपरिक चिकित्सा के लिए एक स्वास्थ्य रणनीति के विकास का उल्लेख किया। बातचीत का समापन हैल्दी यूं फाउंडेशन की चेयरपर्सन बीना जैन ने स्वास्थ्य क्षमताओं के एकीकरण पर चर्चा की, विशेष रूप से डॉक्टर की नियुक्तियों के संबंध में। उन्होंने कुछ दवाओं के संभावित दुष्प्रभावों का भी उल्लेख किया।

RELATED ARTICLES

पितृ पक्ष और विश्वकर्मा जयंती पर आरजेएस पीबीएच का कार्यक्रम आयोजित हुआ

नई दिल्ली। राम जानकी संस्थान पॉजिटिव ब्रॉडकास्टिंग हाउस (आरजेएस पीबीएच) द्वारा उदय कुमार मन्ना के संयोजन में "आत्मा का घर और जीवन का सृजन* विषय...

कुशवाहा समाज द्वारा धूमधाम से मनाया गया श्री राम परिवार पूजन एवं श्री कुश लव जन्मोत्सव

गाजियाबाद : विजयनगर सेक्टर 9 के मवई गांव स्थित श्री कृष्ण मंदिर में अखिल भारतीय कुशवाहा क्षत्रिय फाउंडेशन द्वारा प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला श्री...

पीएसएआईआईएफ के सहयोग से विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2024 पर 260वां आरजेएस पीबीएच वेबिनार

नई दिल्ली। राम-जानकी संस्थान पाॅजिटिव ब्राॅडकास्टिंग हाउस (आरजेएस पीबीएच) द्वारा पीएसएआईआईएफ के सहयोग से “रोगी सुरक्षा के लिए निदान में सुधार” विषय पर वेबिनार...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

पितृ पक्ष और विश्वकर्मा जयंती पर आरजेएस पीबीएच का कार्यक्रम आयोजित हुआ

नई दिल्ली। राम जानकी संस्थान पॉजिटिव ब्रॉडकास्टिंग हाउस (आरजेएस पीबीएच) द्वारा उदय कुमार मन्ना के संयोजन में "आत्मा का घर और जीवन का सृजन* विषय...

कुशवाहा समाज द्वारा धूमधाम से मनाया गया श्री राम परिवार पूजन एवं श्री कुश लव जन्मोत्सव

गाजियाबाद : विजयनगर सेक्टर 9 के मवई गांव स्थित श्री कृष्ण मंदिर में अखिल भारतीय कुशवाहा क्षत्रिय फाउंडेशन द्वारा प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला श्री...

पीएसएआईआईएफ के सहयोग से विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2024 पर 260वां आरजेएस पीबीएच वेबिनार

नई दिल्ली। राम-जानकी संस्थान पाॅजिटिव ब्राॅडकास्टिंग हाउस (आरजेएस पीबीएच) द्वारा पीएसएआईआईएफ के सहयोग से “रोगी सुरक्षा के लिए निदान में सुधार” विषय पर वेबिनार...

अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा में पहली बार होगा सम्मिश्रण सांस्कृतिक कार्यक्रम

मुख्य संसदीय सचिव एवं जिला स्तरीय अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा आयोजन समिति के अध्यक्ष सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि इस बार 13 से 19...

Recent Comments